Maharashtra: Mumbai के Vikhroli में क्यों हुआ इतना बड़ा हादसा, सामने आईं ये 3 बड़ी वजहें!

Mumbai's Vikhroli Collapse: मूसलाधार बारिश की वजह से मुंबई के विक्रोली में मकान ढहने के कारण से 6 लोगों को जान चली गई. घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है!

Maharashtra: Mumbai के Vikhroli में क्यों हुआ इतना बड़ा हादसा, सामने आईं ये 3 बड़ी वजहें!

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई (Mumbai) के विक्रोली (Vikhroli) इलाके में इतना बड़ा हादसा आखिर क्यों हुआ. ये वजह जानने के लिए ज़ी न्यूज की टीम उस जगह पर पहुंची जहां ये हादसा हुआ है. इस पूरे हादसे की तीन वजह सामने आई हैं!

अवैध तरीके से बसाए गए लोग

दरअसल विक्रोली (Vikhroli Collapse) पूरा पहाड़ी इलाका है. इस इलाके में कई झुग्गी-झोपड़ियां पिछले कई दशकों से हैं. इसके अलावा पिछले कुछ सालों से लगातार यहां पर अवैध तरीके से लोगों को लाकर पहाड़ी के ऊपर बसाया जा रहा है. इसमें लोकल नेता, लोकल BMC कर्मचारी समेत कई लोग जिम्मेदार हैं. पहाड़ के ऊपरी हिस्से में अवैध रूप से लगातार लोग बसते जा रहे हैं, जहां की सतह ज्यादा मजबूत नहीं है!

BMC की चेतावनी को किया अनसुना

दूसरी वजह लोगों का डर और BMC की चेतावनी को अनसुना करना है. BMC हर साल इस इलाके के लोगों को बरसात में 4 महीने के लिए अपने-अपने घरों को छोड़कर कहीं और जाने की चेतावनी देती है, लेकिन स्थानीय लोग इस डर से चेतावनी को अनसुना कर देते हैं कि एक बार घर छोड़ देने के बाद उन्हें दोबारा उनका घर मिलेगा भी या नहीं!

सेफ्टी वॉल में हैं कई खामियां

इस हादसे की जो प्राथमिक वजह सामने आई है वो है 2 महीने पहले ही पहाड़ के ऊपरी हिस्से पर बनाई गई सेफ्टी वॉल. लोगों का कहना है इस सेफ्टी वॉल में अनियमितता है. जैसे सेफ्टी वॉल में.लगने वाला मटेरियल सही नहीं है. वॉल को 3-4 स्टेप के तौर पर बनाया जाना चाहिए था, जबकि इसे सीधा बना दिया गया जो तेज बारिश में पत्थर और मिट्टी को रोकने में सफल नहीं हो पाया. सेफ्टी वॉल को भी पूरे इलाके में नहीं बनाया गया, इसे कुछ ही हिस्से में बनाया गया है!

बता दें कि भारी बारिश के कारण विक्रोली इलाके में मकान ढहने की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5-6 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है!