UP Election 2022: क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश के 10 सबसे अमीर विधायक कौन हैं!

UP Election 2022 चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली संस्था एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म के मुताबिक आजमगढ़ के मुबारकपुर से चुने गए बसपा (BSP) के शाह आलम ऊर्फ गुड्डू जमाली यूपी के सबसे अमीर विधायक हैं!

UP Election 2022: क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश के 10 सबसे अमीर विधायक कौन हैं!

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) की तैयारियां तेज हो गई हैं. राजनीतिक दल अपने-अपने स्तर से इस काम में लगे हुए हैं. आइए हम नजर डालते हैं 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में चुने गए विधायकों में 10 सबसे धनी विधायक कौन से थे. और उनकी संपत्ति कितनी थी. सबसे धनी विधायकों की इस सूची में सबसे अधिक 5 विधायक सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर बसपा (BSP) हैं, जिसके 3 विधायक इस सूची में शामिल हैं. सपा और रालोद (SP-RLD) के एक-एक विधायक इस सूची में शामिल हैं. कांग्रेस का कोई भी विधायक इस सूची में शामिल नहीं है. 

कौन कौन हैं यूपी के सबसे धनी विधायक?

उत्तर प्रदेश के 10 सबसे अमीर विधायकों की सूची में पहले स्थान पर बसपा के शाह आलम ऊर्फ गुड्डू जमाली हैं. यह सूची उम्मीदवारों के चुनाव आयोग के पास जमा कराए गए हलफनामे के आधार पर बनाई गई है. आजमगढ़ के मुबारकपुर से चुने गए जमाली के पास कुल करीब 118 करोड़ की संपत्ति है. दूसरे नंबर पर भी बसपा के ही एक विधायक हैं. गोरखपुर के चिल्लूपार विधानसभा से चुने गए विनय शंकर तिवारी के पास करीब 68 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. 

उत्तर प्रदेश के सबसे अमीर विधायकों की सूची में तीसरे नंबर पर बीजेपी के रानी पक्षालिका सिंह का नाम है. वो आगरा की बाह विधानसभा सीट से चुनी गई हैं. उनके पास करीब 59 करोड़ की संपत्ति है. चौथे नंबर पर बीजेपी के नंदगोपाल नंदी का नाम है. इलाहाबाद दक्षिणी से चुने गए नंदी के पास करीब 58 करोड़ की संपत्ति है. 

सबसे अमीर विधायकों की सूची के पांचवे नंबर पर गोण्डा के करनैलगंज विधानसभा सीट से चुने गए बीजेपी विधायक अजय प्रताप सिंह का नाम है. उनके पास 49 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. छठवें नंबर पर मिर्जापुर के मझवा विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट चुनी गई सुचिस्मिता मौर्य का नाम है. उनके पास करीब 47 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है. सातवें नंबर पर पश्चिम उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के नेहतौर विधानसभा सीट से चुने गए बीजेपी के ओम कुमार का नाम है. उनके पास करीब 44 करोड़ की संपत्ति है. 

अमीर विधायकों की सूची में 8वें नंबर पर गाजिपुर जिले के सैदपुर विधानसभा सीट से चुने गए सपा के सुभाष पासी का नाम है. उनके पास करीब 41 करोड़ की संपत्ति है. 9वें नंबर पर बलिया जिले के रसड़ा विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर चुने गए उमाशंकर सिंह का नाम शामिल है. उनके पास 40 करोड़ रुपये से अधिक की चल अचल संपत्ति है. वहीं 10वें नंबर पर बागपत जिले के छपरौली विधानसभा सीट से आरएलडी के टिकट पर चुने गए शाहेंद्र सिंह का नाम शामिल हैं. आरएलडी का यह  विधायक 38 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का मालिक है!