Monsoon: IMD ने आधा दर्जन राज्‍यों में एक हफ्ते तक Heavy Rain होने की दी चेतावनी, Delhi-UP भी शामिल!

देश के कई राज्‍यों (States) में जमकर बारिश हो रही है. इसके चलते उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली में हालात खराब हैं. भारी बारिश (Heavy Rain) और भूस्‍खलन (Landslide) के कारण कई लोगों की जान चली गई है!

Monsoon: IMD ने आधा दर्जन राज्‍यों में एक हफ्ते तक Heavy Rain होने की दी चेतावनी, Delhi-UP भी शामिल!

नई दिल्ली: पूरे देश में मानसून (Monsoon) सक्रिय हो चुका है और कई राज्‍यों में झमाझम बारिश हो रही है. सड़कों पर पानी भर गया है, ट्रैफिक जाम हो रहा है. वहीं उत्तराखंड में बादल फटने की घटना ने 3 लोगों की जान ले ली है. मुंबई (Mumbai) में भी बारिश के कारण हालात खराब हैं. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत (North India) में बादल जमकर बरसेंगे और पश्चिमी क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक बारिश होगी. 

इस दौरान मानसून का सबसे ज्‍यादा असर दिल्‍ली, उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा और बिहार में दिखाई देगा. यहां आने वाले कुछ दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कोंकण, गोवा, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मप्र, कर्नाटक में भी मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है. 

दिल्‍ली में लगातार बारिश

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल जमकर बरस रहे हैं. मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में 2 दिन के लिए भारी बारिश होने की भविष्‍यवाणी की है. सोमवार सुबह से हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है. साउथ ईस्‍ट दिल्‍ली में एक अंडरपास में भरे पानी में डूबकर एक व्‍यक्ति की मौत हो गई है. इसके अलावा दिल्‍ली के बाहरी इलाके में भी एक व्‍यक्ति की पानी में डूबने से मौत हो गई.

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट 

मुंबई में बारिश के कारण हालत खराब हैं. भारी बारिश के बाद हुए भूस्‍खलन में भी कई लोगों की जान ली. मुंबई में अब भारी बारिश और भूस्‍खलन के कारण मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 32 हो गई है. यहां खतरा अभी भी टला नहीं है. मौसम विभाग ने महानगर में भारी बारिश का 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड में बार-बार प्रकृति अपना कहर बरपा रही है. उत्तरकाशी जिले के बाद टिहरी गढ़वाल में भी बादल फटने से खासी तबाही मची है. करीब आधा दर्जन घर ढह गए हैं. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होने की भविष्‍यवाणी की है.

हिमाचल में कई सड़कें बंद 

भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में नदियां उफान पर हैं. इसके अलावा भूस्‍खलन भी हुए हैं. इन हालातों के चलते राज्‍य में कई सड़कें बंद हैं. रास्‍तों से मलबा हटाने का काम चल रहा है. चंबा जिले में एक कार भूस्खलन की चपेट में आने से रावी नदी में समा गई. इस कार में एक ही परिवार के 3 लोग सवार थे. एक महिला का शव बरामद हो चुका है, बाकी लोगों की तलाश जारी है. मौसम विभाग ने 22 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा!