पिछले एक दशक में 20 लाख से ज्यादा लोगों की डूबने से मौत: WHO

25 जुलाई को मनाए जाने वाले पहले World Drowning Prevention Day से पहले, WHO ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि हर साल कम से कम 236,000 लोग डूबते हैं!

पिछले एक दशक में 20 लाख से ज्यादा लोगों की डूबने से मौत: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने खुलासा किया है कि पिछले एक दशक में डूबने से 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है!

हर साल कम से कम 236,000 लोग डूबते हैं

25 जुलाई को मनाए जाने वाले पहले World Drowning Prevention Day से पहले, WHO ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि हर साल कम से कम 236,000 लोग डूबते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि डूबना बच्चों और 24 साल तक के युवाओं की मृत्यु के 10 प्रमुख कारणों में से एक है!

डूबने से होने वाली मौतें निम्न और मध्यम आय वाले देशों में

90 प्रतिशत से अधिक डूबने से होने वाली मौतें निम्न और मध्यम आय वाले देशों में नदियों, झीलों, कुओं और घरेलू जल भंडारण जहाजों में होती हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डूबने से होने वाली मौतों में से आधी पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रों में हैं!

मौतों की दर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा 

प्रति 100 000 जनसंख्या पर डूबने से होने वाली मौतों की दर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा है, इसके बाद अफ्रीकी क्षेत्र का स्थान है.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्वास्थ्य सामाजिक निर्धारक विभाग के निदेशक एटिने क्रुग ने कहा, 'कोई भी डूब सकता है, मैं डूबने से होने वाले दर्द और पीड़ा को टालने के लिए सरकारों और उनके सहयोगियों द्वारा ध्यान बढ़ाने और कार्रवाई में तेजी लाने के लिए इस पहले World Drowning Prevention Day के अवसर का स्वागत करता हूं, जिससे एक बड़े पैमाने पर इन मौतों को रोका जा सके!

World Drowning Prevention Day पर WHO, साझेदार देशों के साथ 28 जुलाई को एक वचुर्अल कार्यक्रम की मेजबानी करेगा!