ताजमहल: पर्यटक ताज व्यू प्वाइंट से चांदनी रात में कर सकेंगे 'मिसाल-ए-मोहब्बत' का दीदार -

ताजमहल: पर्यटक ताज व्यू प्वाइंट से चांदनी रात में कर सकेंगे 'मिसाल-ए-मोहब्बत' का दीदार -

ताजमहल का नाइटव्यू कोरोना काल से बंद है, लेकिन चांदनी रात में ताज का दीदार करने के इच्छुक सैलानियों को महताब बाग स्थित ताज व्यू प्वाइंट से यह सुविधा दी जा रही है। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने महताब बाग स्थित ताज व्यू प्वाइंट से दिन के साथ रात में भी ताज के दीदार के लिए खोलने की इजाजत दी है। यहां सैलानियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। 11 सीढ़ी स्थित पार्किंग से ताज व्यू प्वाइंट तक गोल्फ कार्ट चलाई जाएंगी। ताजमहल की तरह यहां भी ड्रोन कैमरा प्रतिबंधित रहेगा और व्यावसायिक फोटोग्राफी की अनुमति नहीं होगी। वहीं ताज व्यू प्वाइंट का प्रचार दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 और यमुना एक्सप्रेसवे के टोल प्लाजाओं पर किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक रात में ताज का दीदार कर सकें।  

बुधवार को एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने पर्यटन संगठनों के साथ बैठक की, जिसमें तय किया गया कि ताज व्यू प्वाइंट से ताज के दीदार पर एएसआई के प्रतिबंध भी लागू होंगे। यहां से न ड्रोन उड़ाया जा सकेगा और न ही ट्राइपॉड ले जाने की अनुमति होगी। 

डायना सीट की तरह यहां भी बेंच हैं, जहां से ताजमहल का रात में दीदार कर पाएंगे। बैठक में अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार, पर्यटन अधिकारी प्रदीप टमटा, सीआईएसएफ कमांडेंट राहुल यादव, महातम सिंह, दीपक दान, अखिलेश दुबे, ललित राजौरा भी मौजूद रहे। 

ये लिए गए निर्णय
- पार्किंग से व्यू प्वाइंट तक सीसीटीवी कैमरे
- पार्किंग से गोल्फ कार्ट का संचालन होगा
- व्यू प्वाइंट पर खाने पीने की चीजें नहीं जाएंगी
- ड्रोन कैमरे का संचालन नहीं हो पाएगा- पूर्णिमा के पांच दिनों के साथ पूरे माह खुलेगा
- पर्यटकों के साथ लाइसेंसी गाइड जा सकेंगे
- व्यू प्वाइंट के पास शौचालयों का निर्माण होगा 

अब आप  H लाइव न्यूज   के  ऐप से अपने फोन पर पाएं Live न्यूज़ अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक  करे

http://gourl.fr/l/c1b0e7f2Vhk