Apple Watch ने बचाई हरियाणा के युवक की जान, आर्टरी में 99.9% ब्लॉकेज का लगाया पता-

Apple Watch ने बचाई हरियाणा के युवक की जान, आर्टरी में 99.9% ब्लॉकेज का लगाया पता-

यमुनानगर. हरियाणा के यमुनानगर जिले के एक युवक कि एप्पल वॉच (Apple Watch) ने जान बचाई है. हरियाणा के रहने वाले डेंटिस्ट नितेश चोपड़ा को उनकी पत्नी ने पिछले साल एप्पल वॉच सीरीज 6 (Apple Watch Series 6)उपहार में दी थी. पिछले शनिवार को चोपड़ा ने सीने में दर्द का अनुभव किया और उन्होंने 12 मार्च को अपनी एप्पल वॉच से ECG कराया तो उनकी आर्टरीज में 99.9 फीसदी ब्लॉकेज मिला. डॉक्टर ने उनकी हार्ट सर्जरी की और एक स्टेंट डाला और कुछ समय अस्पताल में रोकने के बाद घर वापस भेज दिया.

डॉ. नितेश चोपड़ा ने कहा कि इस घटना से पहले उन्होंने यह वाच सिर्फ फेशन का सामान लगती थी और उसके जीवन रक्षक इस्तेमाल से वह हैरान हैं. जब दंपति अस्पताल में थी तो वे लगातार एप्पल वॉच की रीडिंग्स की अस्पताल के इक्विपमेंट की रीडिंग्स से तुलना करते थे और उसे बिल्कुल सटीक पाया. चोपड़ा ने कहा कि वह उस हर व्यक्ति को एप्पल वॉच लेने की सिफारिश करेंगे, जिसे अपने स्वास्थ्य की चिंता है.

डॉक्टर की पत्नी ने कही ये बात

वहीं डॉक्टर की पत्नी नेहा ने बताया, वह किस्मत वाली हैं कि उनके पास वॉच थी. उन्होंने बताया कि एपल वॉच ने ही संकेत दिया था कि उनकी आर्टरीज में कोई दिक्कत है. नेहा और नितेश ने एपल के सीईओ टिम कुक को पत्र लिखकर शुक्रिया अदा किया है. दोनों के पत्र पर टिम कुक ने आभार व्यक्त किया है.

इन फीचर्स ने कई लोगों की जान बचाई

बता दें कि एपल वॉच (Apple Watch) में इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राम (ECG) का फीचर खास तौर पर दिया गया है. इसे मेडिकल सर्टिफिकेट भी प्राप्त है. इससे पहले भी एप्पल वॉच के ईसीजी और फॉल डिटेक्शन फीचर ने कई लोगों की जान बचाई है.