Covid-19: Cipla ने लॉन्च किया नया आरटी-पीसीआर टेस्ट किट, आज से 'ViraGen' बिक्री के लिए उपलब्ध

दिग्गज दवा कंपनी सिप्ला ने कोरोना वायरस की जांच किट लॉन्च की है। सिप्ला की आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट वीराजेन आज से बाजार में मिलेगी।

Covid-19: Cipla ने लॉन्च किया नया आरटी-पीसीआर टेस्ट किट, आज से 'ViraGen' बिक्री के लिए उपलब्ध

दवा निर्माता कंपनी सिप्ला ने पिछले हफ्ते एक रीयल टाइम कोविड टेस्टिंग किट लॉन्च की थी, जो आज से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। सिप्ला की आरटी-पीसीआर टेस्ट किट, जिसे वीराजेन (ViraGen) नाम से लॉन्च किया गया है। यूबियो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स की साझेदारी में सिपला ने वीराजेन नाम से आपूर्ति शुरू करने के लिए उतारा है।

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर उमंग वोहरा ने बताया कि सिपला ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में इलाज की पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए लगातार काम कर रही है। ये साझेदारी देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक चुनौतीपूर्ण समय में हमारी पहुंच को सक्षम बनाएगी। कोरोना वायरस की टेस्टिंग श्रेणी में वीराजेन सिप्ला की तीसरी पेशकश है। किट को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) की तरफ से मान्यता प्राप्त है और मल्टीप्लेक्स पीसीआर तकनीक पर आधारित है।

जांच परिणाम 98 फीसदी तक सटीक  
यह स्टैंडर्ड आईसीएमआर टेस्ट की तुलना में 98.8 फीसद विशेषता और 98.6 फीसद संवेदनशीलता के साथ कोरोना वायरस की पहचान और पता लगाने में मदद करेगी। सिप्ला की एंटीबॉडी टेस्टिंग किट और एंटीजन टेस्टिंग किट के लिए पहले से ही साझेदारी है। 

कंपनी ने टेस्टिंग किट लॉन्च करने के बाद कहा था कि इससे वर्तमान में लोगों को कोरोना की जांच कराने में आ रहीं समस्याओं से राहत मिलेगी। इस टेस्ट किट को कोविड-19 के संदिग्ध लोगों से ऊपरी और निचली सांस के नमूनों में कोरोना वायरस के न्यूक्लिक एसिड अम्ल की गुणात्मक पहचान के लिए विकसित किया गया है।  कोरोना वायरस के गुणात्मक पहचान के लिए इस्तेमाल की जानेवाली वीराजेन का निर्माण यूबियो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स के जरिए होगा। देश में इसके विपणन और वितरण की जिम्मेदारी सिप्ला के विस्तृत वितरण नेटवर्क के जरिए होगी।

अब आप  H लाइव न्यूज   के  ऐप से अपने फोन पर पाएं Live न्यूज़ अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक  करे-

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.amigofx.hlivenews