Dhanteras 2021 : धनतेरस आज, जानें ये दिन क्यों है खास

Dhanteras 2021 : धनतेरस आज, जानें ये दिन क्यों है खास

हिंदुस्तान लाइव न्यूज:-

Dhanteras 2021 :- कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंन्थन के समय भगवान धन्वन्तरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस तिथि को धनतेरस या धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है। भारत सरकार ने धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। धनतेरस हिन्दू धर्म में मनाया जाने वाला प्रसिद्ध त्योहार है. यह पर्व दीपावली के दो दिन पहले मनाया जाता है. कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि (13वें दिन) के दिन भगवान धन्वन्तरि का जन्म हुआ था. इस कारण इस तिथि को ‘धनतेरस’ या ‘धनत्रयोदशी’ के नाम से भी जाना जाता है।

धनतेरस के मौके पर भारतीय आभूषण बाजार में तेजी के माहौल की उम्मीद की जा रही है. सर्राफा कारोबारियों को आशा है कि धनतेरस के मौके पर पर इस साल जोरदार बिक्री की उम्मीद है. कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के कम होने के साथ त्योहारी सीजन को लेकर लोगों मे जोश है और साथ ही इस समय में सोने की कीमतों में नरमी है। मौजूदा माहौल को देखते हुए आभूषण बाजार में रौनक रहने की उम्मीद है. आभूषण उद्योग के एक निकाय ने कहा कि उम्मीद है कि इस साल त्योहारों पर आभूषणों की बिक्री 2019 के कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच सकेगी. इसकी वजह इस समय 10 ग्राम सोने की कीमत 46,000-47,000 रुपये प्रति 22 कैरेट का होना है जो 2020 की तुलना मे करीब पांच प्रतिशत कम है. साथ ही अब शादी-ब्याह आयोजनों में भी बढ़ोतरी हो रही है।

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष के मुताबिक, ”चूंकि नवरात्रि के बाद से बाजार मे मांग दिख रही है. यह धनतेरस पर भी जारी रहेगी. इस साल महामारी के नियंत्रण में होने, सोने की कीमतें कम होने और शादी का सीजन तेज होने के साथ त्योहार को लेकर जोश बना हुआ है। रत्न और आभूषण उद्योग के शीर्ष घरेलू निकाय को उम्मीद है कि 2021 मे उद्योग-2019 के महामारी से पहले के स्तर पर लौट आएगा. हालांकि, सोने की कीमत साल 2019 से तुलना करें तो इसमें करीब 20 प्रतिशत की तेजी है. हालांकि सर्राफा कारोबारी आज के दिन ग्राहकों से काफी उम्मीदें पाल रखे हैं।