अब लैपटॉप-कम्प्यूटर से भी कर सकते हैं WhatsApp Video और Voice Call, नहीं पड़ेगी मोबाइल की जरूरत, जानें तरीका-

अब लैपटॉप-कम्प्यूटर से भी कर सकते हैं WhatsApp Video और Voice Call, नहीं पड़ेगी मोबाइल की जरूरत, जानें तरीका-

WhatsApp ने इंडिया में अपनी एंट्री के बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा है। शुरूआत जहां Free Chatting के साथ हुई थी वहीं बाद में फोटो, ऑडियो व वीडियो कंटेंट शेयरिंग के साथ ही आज यह App कॉलिंग का भी प्रमुख जरिया बन चुकी है। अपने यूजर्स की सहूलियत का ध्यान रखते हुए व्हाट्सऐप भी समय-समय पर नई-नई अपडेट लाती रहती है और इसी कड़ी में कंपनी ने Desktop Calling का फीचर भी इंडिया में रोलआउट कर दिया है। इस फीचर के बाद लोग बिना मोबाइल के अपने Laptop व Computer से ही WhatsApp Video Call और Voice Call कर सकते हैं।

WhatsApp Web को लैपटॉप तथा कम्प्यूटर में डाउनलोड व इंस्टाल किया जा सकता है जिसके बाद फोन में मौजूद व्हाट्सऐप के जरिये अपने अकाउंट को डेस्कटॉप में लॉग-इन किया जा सकता है। व्हाट्सऐप वेब के जरिये अभी तक सिर्फ चैटिंग और मीडिया कंटेंट ही शेयर किया जा सकता था, लेकिन अब लोग अपने लैपटॉप व कम्प्यूटर के जरिये वॉयस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। यानी अगर आपका फोन आपके आस-पास नहीं है तो भी WhatsApp के जरिये मुफ्त में कॉल की जा सकती है।

ऐसे करें WhatsApp Desktop Calling

1. सबसे पहले तो अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में WhatsApp को इंस्टाल करें और अपना अकाउंट लॉग-इन करें।

2. WhatsApp Account Login करने के लिए Mobile App में QR Code स्कैन करके Link a Device करना होगा।

3. व्हाट्सऐप अकांउट में उस कॉन्टेक्ट पर जाए जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। यहां उपर दाईं ओर Calling का साइन नज़र आएगा।

4. यहां Video Call और Voice Call दोनों साइन मौजूद होंगे, आपको जिस भी तरह की कॉल करनी हो सीधा उसपर जाकर क्लिक कर दें।

5. इसी तरह वॉयस कॉलिंग करने के बाद उस कॉल को वीडियो पर भी स्विच किया जा सकता है।

व्हाट्सऐप डेस्कटॉप कॉलिंग का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो दिनभर में अपना सबसे ज्यादा समय लैपटॉप या कम्प्यूटर पर बिताते हैं। डेस्कटॉप पर काम करने के दौरान बार बार फोन को उठाकर व्हाट्सऐप चैक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूजर किसी दूसरे कमरे में भी फोन को साइलेंट करके रख सकते हैं तथा जो कोई भी उन्हें व्हाट्सऐप पर मैसेज या कॉल करेगा वह अपने आप WhatsApp Web के जरिये यूजर के लैपटॉप पर आ जाएगी और बिना फोन की तरफ दौड़े, उस कम्प्यूटर से ही लोगों से बात की जा सकेगी।