थायराइड के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या-

थायराइड के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या-

ब्लड प्रेशर, बीपी, मोटापा की तरह की तेजी से थायराइड के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं।  जिसमें पुरुषो के मुकाबले महिलाओं की संख्या ज्यादा है।  खानपान में लापरवाही, खराब लाइफ स्टाइल की वजह से एक्सेस वेट, थकान, सांस फूलना, गले में सूजन, बाल झड़ने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

हालिया रिसर्च से जो बात सामने आया है थायराइड ग्लैंड का हार्मोन थायरोक्सिन भी अब चिंता बढ़ा रहा है। दरअसल कोरोना का असर थायराइड ग्लैंड पर भी पड़ा है। इंफेक्शन की वजह से थायराइड ग्लैंड में सूजन आ जाती है और इससे लोगों को एंग्जायटी अटैक आने लगे हैं। यही वजह है कि कोरोना के बाद थायराइड के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे हैं। 

थायराइड के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। जानिए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन करना वर्जित माना जाता है। 

तेल-मसालेदर खाने से परहेज़ करें

थायराइड के मरीजों को ऑयली और मसाले युक्त भोजन नहीं करना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा। इसके साथ ही आपकी मोटापा बढ़ने के साथ थायराइड की समस्या बढ़ सकती हैं। 

मैदे वाली चीजों से बचें
समोसा, छोले-भटूरे, पास्ता, मैगी आदि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें पोषक तत्वों के साछ डाइटरी तत्व की कमी हो डाती है। जिसके कारण यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। 

कैफीन युक्त चीजें
थायराइड के मरीजों को कैफीन युक्त चीजे जैसे चाय, कॉफी आदि का का सेवन कम से कम करना चाहिए। ये चीजें ये थायराइड ग्लैंड  को बढ़ा देती है। जिससे थायराइड का लेवल बढ़ जाता है। 

जैम, चॉकलेट, लड्डू, केक जैसे मीठी चीजों का सेवन कम से कम करे,  क्योंकि इन्हें खाने से ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ जाता है। 
 
चावल
चावल में ग्लूटेन प्रोटीन होता है जो थायराइड के मरीजों के लिए हानिकारक है। यह प्रोटीन शरीर में जाकर एंटीबॉडीज की संख्या को कम कर देता है। इसके साथ ही ग्लू्टेन आपके थायरॉक्सिन हार्मोन को अनियमित भी कर देता है। 

थायराइड के मरीज क्या-क्या खाएं 

  • आयरन, कॉपर युक्त खाना 
  • हरी सब्जियां खाएं 
  • मुलेठी 
  • टमाटर जरूर खाएं
  • रोज़ाना अलसी खाएं 
  • नारियल तेल में खाना बनाएं
  • जौ का दलिया
  • मशरूम का सेवन

हमारे H LIVE न्यूज़ चैनल को जल्दी से सब्क्राइब करे और पाये लाइव न्यूज़ अपडेट अपने मोबाइल में।

Youtube Chanel - 

https://www.youtube.com/channel/UCI3qcLOlO6JyhM1RCxYGmoQ

अब आप  H लाइव न्यूज   के  ऐप से अपने फोन पर पाएं Live न्यूज़ अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक  करे

http://gourl.fr/l/c1b0e7f2Vhk