Hackers और फ्रॉड मामले से बचना है तो Smartphone में कर लें ये सेटिंग

Smartphone हैक और फ्रॉड होने के मामले दिन-ब-दिन बढ़े हैं. ऐसे में किसी भी दुर्घटना से सावधानी बेहतर है.

Hackers और फ्रॉड मामले से बचना है तो Smartphone में कर लें ये सेटिंग

नई दिल्ली: Smartphone हैक और फ्रॉड होने के मामले दिन-ब-दिन बढ़े हैं. ऐसे में किसी भी दुर्घटना से सावधानी बेहतर है. इसलिए समय रहते स्मॉर्टफोन की सेटिंग में कुछ बदलाव और अपडेट कर लेने चाहिए ताकि भविष्य की दिक्कत से बचा जा सकें.

लोकेशन करें टर्न ऑफ
यूजर्स को अपनी प्राइवेसी के लिए अपनी फोन की लोकेशन को टर्न ऑफ करके रखना चाहिए. जिससे ऐप्स आपकी लोकेशन को ट्रेक नहीं कर पाएंगे. अगर आप आईफोन (iPhone)  यूजर हैं तो आपको फोन की सेटिंग के प्राइवेसी सेटिंग्स (Privacy Settings)  में जाकर लोकेशन (Location) को ऑफ कर सकते हैं. वहीं एंड्रायड यूजर्स (Android Users) को लोकेशन बंद करने के लिए फोन के सेटिंग ऑप्शन में जाकर लोकेशन टर्न ऑफ, लोकेशन हिस्ट्री साथ ही ऐप्स एक्सिस को हटा देना चाहिए.

सोशल मीडिया को लॉग-इन न करें
फोन में अक्सर कई सारे ऐप्स और वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर को लॉग इन करने की इजाजत देते हैं. ऐसा करना खतरनाक साबिक हो सकता है. दरअसल, ऐसे कई सारे ऐप्स आपकी पर्सनल जानकारी को फेसबुक और ट्विटर से चोरी करते हैं. इसीलिए यूजर्स को ऐसा करने से बचना चाहिए. अगर कोई ऐप या वेबसाइट इस तरह की सुविधा उपल्बध कराती हैं तो उसको इस्तेमाल नहीं करने से बचना चाहिए. सर्च प्लेटफॉर्म फेसबुक या फिर ट्विटर से जानकारी क्लेक्ट करने की इजाजत मांगता है. ऐसे में आपके पर्सनल डेटा को चोरी किया जा सकता है. कई सारे गेमिंग ऐप्स भी गेम खेलने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानकारी मांगते हैं. जिसे एक्सिस करने से बचना चाहिए.

सेंसिटिव कंटेंट को छुपाएं
यूजर्स बंद स्क्रीन पर भी नोटिफिकेशन के साथ चीजें देख सकते हैं. लेकिन, नोटिफिकेशन के तौर पर आने वाले सेंसिटिव कंटेंट को दूसरा यूजर भी देख सकता है. इससे बचने के लिए आप नोटिफिकेशन पर कंटेंट को छुपा सकते हैं. ऐसे करने के लिए फोन की सैटिंग ऑप्शन में जाना होगा. वहां से नोटिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद Lock Screen पर क्लिक करना होगा. इस तरह आप सेंसिटिव नोटिफिकेशन को छुपा सकते हैं.

पर्सनलायज ऐड से बचें (Avoid personalize ad)
गूगल हमारी ज्यादातर एक्टिविटी को ट्रेक करता है. अगर कोई आपकी प्राइवेसी को चुराना चाहता है तो पर्सनल ऐड से से बाहर निकल सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा. उसके बाद गूगल ऐड में Unable Opt out of Ads Personalization पर क्लिक करना होगा. वहां से आप इस ऑप्शन को क्लिक कर सकते हैं.

Download H Live News App for Breaking News in Hindi & Live Updates. 

http://gourl.fr/l/c1b0e7f2Vhk