Inspiration4:अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौटे आम नागरिक, समुद्र में उतरा स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल -

तीन दिनों के लिए पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार इंस्पिरेशन 4 के चारों अंतरिक्ष यात्री अमेरिका में फ्लोरिडा के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतर गए हैं।

Inspiration4:अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौटे आम नागरिक, समुद्र में उतरा स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल -

‘स्पेसएक्स’ ने तीन दिन तक पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया था, अब चारों लोग पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद सफलतापूर्वक धरती पर लौट आए हैं। इन्हें फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरने वाला स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन रॉकेट भी समुद्र में उतर गया है।

स्पेसएक्स ने बताया कि, 'तीन दिनों के लिए पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार इंस्पिरेशन 4 के चारों अंतरिक्ष यात्री अमेरिका में फ्लोरिडा के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतर गए हैं। यह पृथ्वी की कक्षा के लिए दुनिया की पहली आम-नागरिक मानव अंतरिक्ष उड़ान के पूरा होने का प्रतीक है।'

इंस्पिरेशन 4 के चारों अंतरिक्ष यात्री पैराशूट की सहायता से अमेरिकी समयानुसार शनिवार शाम सात बजे के करीब अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतर गए। बता दें कि 16 सितंबर को भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार तड़के पांच बजकर 33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से चार आम लोगों को लेकर स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ था। यह अंतरिक्ष यान दुनिया में पहली बार सिर्फ आम नागरिकों को लेकर पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च हुआ था। ऐसा पहली बार हुआ जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं था। 

शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में हुआ था लॉन्च 
यह शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में लॉन्च हुआ था, जिन्होंने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल को किराए पर लिया था। उनके साथ मेम्फिस निवासी 29 वर्षीय मेडिकल सहायक हेले आर्सेना, एक फीनिक्स की 51 वर्षीय सामुदायिक कॉलेज प्रोफेसर साइन प्रोक्टर और तीसरे वाशिंगटन में रहने वाले डाटा इंजीनियर क्रिस्टोफर सेमब्रोस्की थे।