Jio और Airtel को चुनौती देने के लिए Vi ने शुरू किया 5G ट्रायल, क्या देगा सबसे फास्ट इंंटरनेट, जानें यहां-

Jio और Airtel को चुनौती देने के लिए Vi ने शुरू किया 5G ट्रायल, क्या देगा सबसे फास्ट इंंटरनेट, जानें यहां-

भारत में 5G सर्विस की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। पिछले महीने एयरटेल ने सबसे पहले इस बात की जानकारी दी थी, उसने हैदराबाद के बाद गुरुग्राम में 5G ट्रायल शुरू कर दिया है। इसके बाद Jio ने अपनी 44वीं AGM में 5G ट्रायल की किए जाने की जानकारी दी थी। एयरटेल और जियो दोनों ही कंपनियों ने 5G ट्रायल के दौरान सफलतापूर्वक 1 GBPS से अधिक की स्पीड पाई थी। वहीं, अब Vodafone Idea (Vi) भी रेस में आ गई है। दरअसल, Vodafone Idea (Vi) भी देश में 5G का ट्रायल शुरु कर दिया है। कंपनी ने पुने और गांधीनगर में 5G का ट्रायल शुरू किया है।

कंपनी ने किया कन्फर्म

वोडाफोन आइडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) Ravinder Takkar ने इस बात को लेकर पुष्टी की है। कंपनी के एनालिस्ट कॉल के दौरान Ravinder Takkar ने कहा कि Vi देश में 5G ट्रायल शुुरु कर चुकी है। इसके अलावा टक्कर ने कहा, “हाल ही में, हमने अपने मौजूदा 4जी स्पेक्ट्रम के साथ 4जी और 5जी के बीच एक फीचर के रूप में डायनेमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का परीक्षण किया है। हमने पुणे और गांधीनगर में नए आवंटित 5जी स्पेक्ट्रम पर अपने प्रमुख नेटवर्क पार्टनर नोकिया और एरिक्सन के साथ 5जी परीक्षण शुरू किया है।”

आपको बता दें कि Vi के पास काफी स्पेक्ट्रम रिसोर्स है। अगर ये 5G को non-standalone (NSA) नेटवर्क अपने 4G नेटवर्क्स के एक्सलेंट कैपेसिटी के बदौलत रॉल आउट करना चाहे तो ये कर सकता है

इंडिया में कब शुरू होगा 5G

भारतीयों को अगले साल 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 5जी नेटवर्क लॉन्च कर सकते हैं। एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट में एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि 5जी नेटवर्क अगले साल अगस्त के आसपास शुरू होगा और पीएम मोदी इसे 15 अगस्त को लॉन्च कर सकते हैं।
टेलीकॉम कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज, 3.5 गीगाहर्ट्ज़ और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड में 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया है। Airtel और Jio दोनों ने पहले कहा है कि उनके नेटवर्क 5G तैयार हैं और DoT से पर्याप्त स्पेक्ट्रम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया था कि DoT इस साल के अंत में 5G नीलामी आयोजित कर सकता है।

जियो करेगा सबसे पहले 5G शुरू

रिलायंस की 44वीं सालाना आम बैठक (Reliance 44th Annual General Meeting) के दौरान चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि देश में 5जी की शुरुआत रिलायंस जियो (Reliance Jio) ही करेगी। रिलायंस जियो ने अत्याधुनिक स्टैंडअलोन 5G तकनीक को विकसित करने में जबरदस्त बढ़त हासिल की है, जो वायरलेस ब्रॉडबैंड के लिए बड़ी छलांग है।