PAN Card में ऑनलाइन कैसे करें सुधार; नाम और DOB बदलने की जानें पूरी प्रक्रिया-

PAN Card में ऑनलाइन कैसे करें सुधार; नाम और DOB बदलने की जानें पूरी प्रक्रिया-

देश के नागरिकों के लिए इन दिनों पैन कार्ड काफी महत्वपूर्ण हो गया है। बैंक खातों से लेकर आयकर रिर्टन फाइल करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती रहती है। यहीं नहीं कई स्थानों पर पैन कार्ड को आईडी प्रूफ के लिए उपयोग किया जाता है। पैन कार्ड इतनी जरूरी चीज है कि यदि इसमें कुछ गलत हो जाए तो लोग परेशान हो जाते हैं कि इसमें हम कैसे सुधार करें। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि यदि पैन कार्ड में कोई बदलाव करना तो उसके लिए हमें क्या करना होगा। 

ऐसे कर सकते हैं पैन कार्ड में बदलाव 

पैन कार्ड में बदलाव करने के लिए सबसे पहले आप NSDL की आधिकारिक वेबसाइट www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाएं। इस वेबसाइट पर आप ऐप्लिकेशन टाइप पर जाएं और लास्ट ऑप्शन Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें। 

जिसके बाद आपसे पूरी जानकारी मांगी जाएगी। जिसे भरने के बाद कैप्चा कोड़ बटन पर क्लिक कर जानकारी को सबमिट कर दें. 

आपसे आगे सुधार के जरूरी दस्तावेज के रूप में आधार, पासपोर्ट या दूसरा कोई प्रमाण पत्र मांगा जाएगा। इनमें से कोई भी एक दस्तावेज आपको अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद पेमेंट करने का ऑप्शन आएगा। पेमेंट होने के बाद आपको बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर भी दिया जाएगा।

इस नंबर को लिखकर आप Continue पर क्लिक कर दें। यहां पर आपको एक फॉर्म भरने के लिए आएगा। जिसमें आपको यह बताना होगा कि आपको पैन कार्ड में क्या सुधार करना है। यानि की जो भी गलती है आप उसे सुधार कर फॉर्म को सबमिट कर दें। इसके कुछ दिन बाद आपको पैन कॉर्ड अपडेट होकर मिल जाएगा। 

बता दें कि यदि ऑनलाइन सुधार किए गए पैन कॉर्ड को घर मंगाएंगे तो आपको करीब 107 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं यदि आप हॉर्ड कॉपी नहीं चाहते हैं तो आपको डिजिटल कॉपी के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा। 

अब आप  H लाइव न्यूज   के  ऐप से अपने फोन पर पाएं Live न्यूज़ अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक  करे

http://gourl.fr/l/c1b0e7f2Vhk