WhatsApp पर कभी भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकती है जेल-

WhatsApp का इस्तेमाल आम हो गया है। लोग इस ऐप के जरिए एक-दूसरे को फोटो से लेकर टेक्स्ट तक भेजते हैं। आज हम आपको कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से डेटा लीक होने का खतरा बढ़ने के साथ-साथ जेल जाना पड़ सकता है।

WhatsApp पर कभी भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकती है जेल-

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के समय में हम सभी फोटो, वीडियो से लेकर टेक्स्ट भेजने तक के लिए Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, हम टेक्स्ट भेजने के दौरान कभी न कभी ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिसकी वजह से डेटा लीक होने का खतरा बढ़ने के साथ-साथ जेल जाना पड़ सकता है। आज हम आपको यहां उन गलतियों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं...

व्हाट्सएप पर भूलकर भी इस तरह के मैसेज न करें सेंड  

व्हाट्सएप पर 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम जैसे मैसेज भूलकर भी न भेजें। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। व्हाट्सएप का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, तो आपको कैसे मालूम चलेगा कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। अगर आप ऐसा सोचते है, तो बता दें कि यह उस स्थिति में होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराता है। साथ ही WhatsApp पर डराने, धमकाने के साथ अश्लील मैसेज बिल्कुल न सेंड करें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल, यदि कोई आपके मैसेज को आधार बनाकर कोई पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा देता है, तो आपको जेल तक हो सकती है। 

फर्जी अकाउंट न बनाएं 

व्हाट्सएप पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान करने का काम न करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति आपके फेक अकाउंट के खिलाफ शिकायत करता है, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। 

व्हाट्सएप हैक करने की कोशिश न करें

यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, भूलकर भी व्हाट्सएप हैक करने की गलती न करें। क्योंकि व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म को हैक करने की कोशिश को गंभीर अपराध माना जाता है। WhatsApp सॉफ्टवेयर हैक करने पर कंपनी की ओर से आपके खिलाफ लीगल नोटिस भेजा जा सकता है।

नफरत फैलाने वाले मैसेज न भेजें

किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश व्हाट्सएप पर न भेजें। ये मैसेज आपको गिरफ्तार करवा सकते हैं। साथ ही हिंसा भड़काने के लिए संवेदनशील विषयों पर फर्जी न्यूज या मल्टीमीडिया फाइल्स शेयर करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

अब आप  हिंदुस्तान लाइव न्यूज   के  ऐप से अपने फोन पर पाएं Live न्यूज़ अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक  करे-

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.amigofx.hlivenews