वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का सबसे सफेद पेंट, AC की जरूरत को कर देगा खत्म !

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पेंट बनाया है जो गर्मियों में एसी की जरूरत को ही खत्म कर देगा। अमेरिका की इंडियाना पर्जु यूनिवर्सिटी में दुनिया का सबसे सफेद पेंट तैयार किया गया है

वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का सबसे सफेद पेंट, AC की जरूरत को कर देगा खत्म !

अमेरिका की  इंडियाना पर्जु यूनिवर्सिटी  में दुनिया का सबसे सफेद पेंट तैयार किया गया है जिसे लेकर वैज्ञानिकों का दावा है कि यह पेंट इतना सफेद है कि यह एयर कंडीशनिंग की जरूरत को कम या लगभग खत्म कर देगा।  पेंट ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड  में सबसे सफेद पेंट के रूप में भी जगह बना ली है।

वैज्ञानिकों द्वारा इतना सफेद पेंट बनाने का मकसद वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना नहीं, बल्कि ग्लोबल वॉर्मिंग पर रोक लगाना है। यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इजीनियरिंग के प्रोफेसर शिउलिन रुआन ने बताया कि हमने सात साल पहले ये प्रोजेक्ट शुरू किया था। हमारे दिमाग में बिजली बचाना और ग्लोबल वॉर्मिंग को कम करने जैसी बातें थीं। तब हमें एक ऐसे पेंट बनाने का विचार आया, जिसे बिल्डिंग पर लगाने के बाद वह सूरज की रोशन को वापस फेंक दें।  प्रोफेसर रुआन यह पेंट एयर कंडीशनर से भी ज्यादा पावरफुल है।

इसे अगर हजार स्क्वायर फुट की छत को कवर कर दिया जाए तो 10 किलोवॉट की कूलिंग पावर मिलती है। इस हिसाब से यह घर में लगाए जाने वाले  साधारण कमर्शियल सफेद पेंट ठंडा होने के बजाय गर्म होता है। यह सरफेस को ठंडा नहीं कर सकते। यूनवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस अल्ट्रा व्हाइट पेंट को मार्केट में उतारने के लिए एक कंपनी के साथ बात भी कर ली है।

प्रोफेसर ने बताया कि ये पेंट बेहद ही परावर्तक है।  ये बहुत सफेद है। यह 98.1% सोलर रेडिएशन करता है और इन्फ्रारेड हीट को उत्सर्जित करता है। क्योंकि ये पेंट सूरज से बेहद कम गर्मी अवशोषित करता है और उत्सर्जित करता है। सरफेस पर इस पेंट की काेटिंग से यह अंदर के वातावरण को ठंडा बनाए रखता है और बिना किसी बिजली खपत टेम्प्रेचर नॉर्मल रहता है।।