गाड़ी में बैठे-बैठे वैक्सीन लगवाने के लिए ₹1800 प्रति डोज तक ले रहे प्राइवेट अस्पताल, जानें कहां है कितना चार्ज-

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन को लेकर प्राइवेट अस्पतालों की मनमानी की बात सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार ड्राइव थ्रू वैक्सीन के जरिये प्राइवेट अस्पताल एक डोज के लिए 1100 रुपये से लेकर चार्ज कर रहे हैं।

गाड़ी में बैठे-बैठे वैक्सीन लगवाने के लिए ₹1800 प्रति डोज तक ले रहे प्राइवेट अस्पताल, जानें कहां है कितना चार्ज-

नई दिल्ली
कोविड महामारी में कई अस्पतालों ने अपनी कमाई बढ़ाने का मौका जाने नहीं दिया है। पहले कोविड टेस्ट, फिर इलाज में मनमर्जी चार्ज और अब वैक्सीनेशन को लेकर भी अस्पताल अपने-अपने तरीके और कीमत वसूल रहे हैं। खासकर, वैक्सीन ड्राइव थ्रू के जरिए एक डोज की कीमत 1100 रुपये से लेकर 1800 रुपये तक पहुंच गई है। एक्सपर्ट का कहना है कि इस पर कंट्रोल ही नहीं है, जो पूरी तरह से गलत है। रेट एक समान होना चाहिए।

एक ही वैक्सीन की तीन अलग-अलग कीमत
सबसे पहले यह बता दें कि दिल्ली में अभी दो प्रकार की वैक्सीन की सप्लाई हो रही है। एक सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड है और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन। कोविशील्ड की एक डोज की कीमत केंद्र सरकार को 150 रुपये, राज्य सरकार को 300 और प्राइवेट अस्पताल के लिए 600 रुपये है। कोवैक्सीन की एक डोज की कीमत केंद्र सरकार को 150 रुपये, राज्य सरकार को 600 और प्राइवेट को 1200 रुपये है। राज्य सरकार व केंद्र के अस्पतालों में वैक्सीनेशन आम लोगों के लिए फ्री है।

यह पूरी तरह से गलत है। वैक्सीनेशन प्रोग्राम को केंद्र सरकार ने इतना कठिन कर दिया है कि कोविन ऐप के जरिए वैक्सीनेशन लेना आसान नहीं है। किसी को फ्री, कहीं ज्यादा रेट पर, कहीं बहुत ज्यादा कीमत पर वैक्सीन से फाइनैंशियली भी बंटवारा कर दिया है। गरीब लोगों के बारे में सोचा ही नहीं। अब कीमत पर भी सरकार का कंट्रोल नहीं है।

डॉक्टर अरुण गुप्ता, प्रेसिडेंट, दिल्ली मेडिकल काउंसिल
प्राइवेट अस्पताल दो तरीके से दे रहे वैक्सीन
वहीं, प्राइवेट अस्पताल दो तरीके से वैक्सीन दे रहे हैं। इसके पीछे मकसद है कि लोगों को वैक्सीन लेने में ज्यादा दिक्कत नहीं हो और उन्हें बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए। पहला तरीका यह है कि लोग अस्पताल आकर वैक्सीन ले सकते हैं। अपोलो अस्पताल में ऑन साइट कोविशील्ड 950 रुपये में दी जा रही है और कोवैक्सीन 1250 रुपये में। यह अस्पताल कोविशील्ड की एक डोज पर 350 रुपये और कोवैक्सीन पर 50 रुपये ज्यादा ले रहा है।

गाड़ी में वैक्सीन लगवाने संक्रमण का खतरा कम
इसी प्रकार बीएलके ऑन साइट कोविशील्ड 900 रुपये में, फोर्टिस में कोविशील्ड 850 रुपये में और कोवैक्सीन 1250 में, मैक्स में कोविशील्ड ऑन साइट 900 में, आकाश हॉस्पिटल ऑन साइट 1000 में दी जा रही है। इन दिनों ड्राइव थ्रू तरीके से भी वैक्सीन लग रही है। इसमें लोग अपनी गाड़ियों में बैठे रहते हैं और मरीज को वैक्सीन की डोज लग जाती है। लोगों को इससे सुविधा होती है, उन्हें अपनी गाड़ी में इंतजार करने में संक्रमण का खतरा कम होता है। लेकिन इस सुविधा के नाम पर प्राइवेट अस्पतालों ने मनमाने रेट कर दिए हैं।

अस्पताल (डाइव थ्रू) वैक्सीन रेट
आकाश हॉस्पिटल कोविशील्ड ₹1400
मैक्स साकेत कोविशील्ड ₹1100
मूलचंद कोवैक्सीन ₹1800

अस्पताल (ऑन साइट) वैक्सीन रेट
नारायणा हेल्थ कोविशील्ड ₹650
आकाश कोविशील्ड ₹1000
बीएलके कोविशील्ड ₹900
अपोलो कोविशील्ड ₹950
अपोलो कोवैक्सीन ₹1250
गंगाराम कोवैक्सीन ₹1250
फोर्टिस कोवैक्सीन ₹1250
फोर्टिस कोविशील्ड ₹850
मैक्स कोविशील्ड ₹900

H लाइव न्यूज को सीधे आप तक पहुंचाने के लिये हमारे यूट्यूब चैनल  को नीचे दिए गए लिंक पर Click करके जल्द ही Subscribers करे-

https://www.youtube.com/channel/UCI3qcLOlO6JyhM1RCxYGmoQ