डिटेल में जानें क्या है eSIM और कैसे Jio, Vodafone idea व Airtel यूजर्स करें इसे एक्टिवेट

डिटेल में जानें क्या है eSIM और कैसे Jio, Vodafone idea व Airtel यूजर्स करें इसे एक्टिवेट

हमने पिछले कुछ वर्षों में मोबाइल फोन के सिम कार्ड को मिनी से माइक्रो और उसके बाद नैनो में बदलते हुए देखा है। वहीं, अब तो फिजिकल सिम कार्ड गायब ही हो गया है और इसकी जगह e-SIM उर्फ एम्बेडेड सिम कार्ड लगाया जाने लगा है। eSIM सपोर्ट के साथ आने वाले स्मार्टफोन इंटरनेशनल मार्केट के साथ ही आज भारतीय बाजार में भी मौजूद हैं। इतना ही नहीं, ई-सिम सिर्फ फोन तक ही सीमित नहीं है। आज स्मार्टफोन के साथ स्मार्टवॉच, टैबलेट जैसे गैजेट में भी इसे देखा जा रहा है। ऐसे में आपके मन में कई तरह के सवाल होंगे जैसे eSIM क्या है? भारत में कौन से eSIM सपोर्ट वाले फोन / डिवाइस उपलब्ध हैं? ई-सिम को कैसे एक्टिवेट किया जाता है। आज हम ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब अपने आजके इस आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगे। इतना ही नहीं आज हम आपको बताएंगे कि क्या आप अपने फिजिकल सिम को Jio, Vi और Airtel eSIM में कैसे पोर्ट करा सकते हैं?

eSIM क्या है?

eSIM की फुल फॉर्म इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल है जो कि आपके फोन, स्मार्टवॉच या टैबलेट में इंबेड होती है। दरअसल, eSIM को अन्य सिम कार्ड की तरह फोन में नहीं डाला जा सकता है। कंपनी फोन को मैन्युफैक्चर करते समय ईसिम का निर्माण करती है। यह सिम फोन के हार्डवेयर में ही आती है। इससे फोन का स्पेस को बचता है साथ ही अलग से सिम ट्रे बनाने की जरुरत भी नहीं पड़ती है। आजकल कई फोन्स में ईसिम का चलन चल रहा है। हालांकि, सर्विस को लेकर ईसिम और रेगुलर फिजिकल सिम में कोई अंतर नहीं है। इसके अतिरिक्त, eSIM 4 जी / 5 जी जैसे सभी नियमित नेटवर्क का सपोर्ट करता है।

आप सोच रहे होंगे कि चूंकि eSIM निकाली नहीं जाती तो क्या यह सिर्फ एक नेटवर्क पर लॉक होगी? शुक्र है ऐसा नहीं है क्योंकि eSIM पोर्टेबल है। इसका अर्थ है कि आप आसानी से एक नए नेटवर्क पर स्विच कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  डाटा पर सेंधमारी: हैकर्स ने डोमिनोज के ग्राहकों का आंकड़ा लीक किया, कंपनी ने कहा वित्तीय सूचना सुरक्षित

भारत में eSIM सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन/ डिवाइस

भारत में eSIM को 2018 में iPhone XR, XS, और XS Max के साथ पेश किया गया था, जिसके बाद Jio और Airtel दोनों ने जल्द eSIM के सपोर्ट की घोषणा कर दी थी। वहीं, बाद में Vi aka Vodafone Idea ने भी ईसिम सपोर्ट का ऐलान कर दिया था। हालांकि, अभी तक BSNL ने भारत में eSIM के सपोर्ट की घोषणा नहीं की है। Jio, Vi और Airtel eSIM के प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज पैक नियमित फिजिकल सिम की तरह ही ऑफर करते हैं।

वहीं, iPhone XR और XS सीरीज के अलावा भारत में eSIM सपोर्ट के साथ और भी फोन आते हैं, जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है।

-iPhone SE 2020
-iPhone 11 series
-iPhone 12 series
-Moto RAZR flip phone
-Apple Watch SE
-Apple Watch Series 6
-Apple Watch Series 5
-Apple Watch Series 4
-Apple Watch Series 3
-Samsung Galaxy LTE
-Samsung Galaxy Watch Active2
-Samsung Galaxy Gear S3

स्मार्टवाच और Moto RAZR फ्लिप फोन को छोड़कर आप अन्य eSIM सपोर्ट वाले गैजेट में एक नियमित सिम स्लॉट देख सकेंगे। मोटोरोला RAZR पहला पूरी तरह से eSIM-only फोन है। भारत के बाहर आपको सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफ़ोन, Google Pixel 2 सीरीज, Microsoft सरफेस डुओ और Huawei कुछ फोन eSIM सपोर्ट के साथ देखने को मिल जाएंगे।

Airtel eSIM ऐसे करें एक्टिवेट

अगर आप एयरटेल यूजर हैं तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने फिजिकल सिम कार्ड को एयरटेल eSIM में बदल सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर घर पर आराम से ऐसा किया जा सकता है।

-सबसे पहले 121 पर एक SMS करें, जिसमें eSIM के साथ अपनी email ID लिखकर भेजना होगा, जिसका फॉर्मेट ‘eSIMemail’ ऐसा होना चाहिए।
-अगर आपनी ई-मेल वैध है तो आपको एक SMS मिलेगा, जिसमें आपसे सवाल किया जाएगा कि क्या आप अपने सिम को ईसिम में कनवर्ट कराना चाहते हैं?
-इसके बाद आपको कनफर्म करने के लिए ‘1’ लिखना होगा। एयरटेल वेबसाइट के अनुसार इस प्रोसेस को 60 सेकेंड में पूरा कर दिया जाएगा।
-इसके बाद आपसे कॉल के जरिए अनुमति मांगी जाएगी।
-इसके बाद QR कोड मैसेज के जरिए प्राप्त होगा।

Bharti airtel prepaid plan list latest 2020 data benefit validity price recharge offers

Jio eSIM ऐसे करें एक्टिवेट

Airtel की तरह Jio के पास अभी फिजिकल सिम को डिजटल सिम ऑनलाइन कराने का ऑप्शन नहीं है।
-इस कार्य के लिए आपको जियो स्टोर और रिलायंस डिजिटल आउटलेट पर जियो ईसिम एक्टिवेशन के लिए जाना होगा।
-वहां Jio प्रतिनिधि आपसे ईसिम सपोर्ट वाले फोन का IMEI नंबर (जिसे आप अपने कीपैड पर *#06# डायल कर पता कर सकते हैं) मांगा जाएगा।
-इसके बाद एक ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म (CAF) भरना होगा।
-इसके बाद ईसिम एक्टवेट करने के लिए QR कोड आएगा।

Jio Android SmartPhone price could be 4000 mukesh ambani plan 200 million unit next two years

Vi eSIM ऐसे करें एक्टिवेट

-सबसे पहले eSIM लिखें और स्पेस देकर ई-मेल आईडी लिखें फिर 199 पर भेजें
-इसके बाद जो रिप्लाई आएगा उसपर आपको ESIMY लिखकर भेजना होगा।
-फिर आपसे कॉल के जरिए अनुमति मांगी जाएगी।
-इसके बाद QR कोड मैसेज के जरिए प्राप्त होगा।
vodafone-india

ऐसे करें IPhone और अन्य हैंडसेट पर eSIM एक्टिवेट

Jio, Vi, और Airtel eSIM एक्टविटे करने की प्रक्रिया स्मार्टफ़ोन और स्मार्टवॉच के लिए थोड़ी भिन्न है।

-iPhone पर eSIM को सक्रिय करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स पर जाएं -> मोबाइल डाटा -> डाटा प्लान जोड़ें -> स्कैन QR कोड मेल पर प्राप्त करें (सुनिश्चित करें कि स्कैन करते समय फोन मोबाइल डाटा / वाई-फाई से जुड़ा हो) -> अपने नए के लिए लेबल योजना -> लेबल eSIM

-मोटोरोला RAZR फ्लिप फोन उपयोगकर्ता सेटिंग्स पर क्लिक करें। इसके बाद फिर नेटवर्क और इंटरनेट -> ’+ ‘साइन इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क -> अगला (अपना सिम डाउनलोड करें) -> अपने ईमेल पर प्राप्त QR कोड स्कैन करें -> अपने eSIM को एक्टिवेट करने के लिए सक्रिय करें

-अपनी स्मार्टवॉच पर eSIM को सक्रिय करने के लिए, आपको सबसे पहले इसे एक स्मार्टफोन के साथ पेयर करना होगा और अपने Apple / Samsung ID से लॉगिन करना होगा और उसके बाद आने वाले इंस्ट्रक्शन के साथ आगे बढ़ना होगा।

samsung-galaxy-note-20-ultra-5g-review-in-hindi

Note: यह ध्यान दें कि एक बार ईसिम की सक्रिय होने के बाद आपके फिजिकल सिम कार्ड पर मौजूद सिम प्रोफ़ाइल को हटा दिया जाएगा और इसे किसी अन्य हैंडसेट पर उपयोग नहीं किया जा सकता है।

eSIM को एक फोन से दूसरे फोन में कैसे ट्रांसफर करें

-यदि आप नए eSIM फोन में अपग्रेड हुए हैं, तो आप ऑपरेटर स्टोर पर जाकर अपने पुराने मोबाइल फोन से अपना eSIM ट्रांसफर कर सकते हैं। चाहे वह Airtel, Jio, या Vi स्टोर हो। सबसे आपको अपने eSIM के लिए एक भौतिक सिम दिया जाएगा। इसे अपने नए स्मार्टफोन में डालें और अपने फिजिकल सिम को eSIM में बदलने के लिए ऊपर बता गए स्टेप्स को फॉलो करें।

अब आप  हिंदुस्तान लाइव न्यूज   के  ऐप से अपने फोन पर पाएं Live न्यूज़ अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक  करे-

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.amigofx.hlivenews