बिहार पंचायत चुनाव उपडेट

बिहार पंचायत चुनाव उपडेट

हिंदुस्तान लाइव न्यूज:-

बिहार पंचायत चुनाव के 5वें चरण की मतगणना 8 बजे से जारी है। सुबह 7 बजे सेंटर के बाहर प्रत्याशी और समर्थकों की भीड़ लगने लगी थी। जिनके पास चुनाव आयोग से प्राप्त पास है, उन्हें ही केंद्र के अंदर एंट्री दी जा रही है। आज 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतगणना जारी है। 

भोजपुर की बिहियां प्रखंड में BDO द्वारा कर्मचारी के साथ दुर्व्यवहार करने के बाद वेंडर और कर्मचारी आक्रोशित हो गए। इसके बाद वरीय अधिकारियों ने पहुंचकर दोबारा मतगणना शुरू करवाई। जबकि माले विधायक की पत्नी शीला देवी जिला परिषद क्षेत्र संख्या-10 से हार गईं। वहीं, सीतामढ़ी में चोरी के आरोपी की पत्नी गुलशन परवीन जिप सदस्य पद पर जीत गईं। वहीं, सीवान, वैशाली व मुजफ्फरपुर में पुलिस ने मतगणना केंद्र पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने खदेड़ा।

जहानाबाद , अरवल

जहानाबाद

भवानी चक सुरूँगा पुर से मुखिया प्रत्याशी नरेंद्र पासबान 1011 वोट से अजित रजक को हराया 

जहानाबाद - मुखिया पद से फुलेश्वर रजक जामुक से जीते।

अरवल आईयारा पंचायत के पंचायत समिति भाग 2 से खुशबू कुमारी विजई

अरवल:-पुरैनिया शेखा पंचायत के मुखिया सुषभा देवी विजई

अरवल:- नागवाॅ पंचायत वार्ड 7 कुसुम देवी वार्ड 4 मधुशाला कुमारी विजई

जहानाबाद:- मांदे बिगहा पंचायत से कांति देवी बनी मुखिया,332 वोट से जीती।

जहानाबाद:- जिला परिषद भाग 1 से अभिषेक रंजन उर्फ सोनू राधे चुनाव जीते

औरंगाबाद:- जिला परिषद दाउदनगर उत्तरी क्षेत्र संख्या-1 अमरेंद्र कुमार ने जीत दर्ज की है इन्होंने रामकृष्ण कुमार 1495 वोटों से हराया है।

जहानाबाद:- सिकरिया पंचायत से मुखिया प्रत्याशी पूनम देवी जीती।

अरवल:- किंजर पंचायत से राम दुलारी देवी मुखिया पद के लिए विजयी हुई है

जहानाबाद:- सेवनन पंचायत से चंदन कुमार बने मुखिया

अरवल:- रोहाई पंचायत से लगातार दूसरी बार मुखिया पद पर 

अभिषेक रंजन ने जीत हासिल किया

अरवल:- जिला परिषद करपी भाग 1 से नरेश शर्मा ने जीत हासिल की

अरवल

मुरारी पंचायत मुखिया नजनी खातून लगातार दूसरी बार विजई

कोचहासा पंचायत मुखिया अवंती देवी विजई

जहानाबाद:- लरसा पंचायत से देवेंद्र चौधरी बने मुखिया।

अरवल:- नरगा पंचायत से कुंदन कुमार जीत गए हैं

अरवल करपी- परियारी पंचायत से मुखिया पद पर हेमन्ति देवी जीत दर्ज की

कटिहार में बेहोश हुई वार्ड सदस्य प्रत्याशी दिलनशी बेगम।

कटिहार में बेहोश हुई वार्ड सदस्य प्रत्याशी दिलनशी बेगम।

इधर, कटिहार के बलरामपुर प्रखंड से वार्ड सदस्य प्रत्याशी दिलनशी बेगम मतगणना स्थल पर बेहोश हो गईं। तेज धूप एवं गर्मी के कारण प्रत्याशी को चक्कर आ गया। हालांकि, इसी दरम्यान इनकी जीत की घोषणा भी हुई। मुजफ्फरपुर में सबुह भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने भांजी लाठियां।

बांका में बैजू दी पंचायत से पंचायत समिति के पद पर जीतीं रूबी कुमारी।

बांका में बैजू दी पंचायत से पंचायत समिति के पद पर जीतीं रूबी कुमारी।

मतगणना अपडेट्स

बक्सर में केसठ प्रखंड की रामपुर पंचायत से निवर्तमान मुखिया अनामिका पांडेय ने जीत हासिल कर ली है।

नालंदा के एकंगरसराय में 16 पंचायत तो वहीं बेन प्रखंड के 9 पंचायत में आज गांव की सरकार बनने जा रही है।

वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड में 24 पंचायतों की मतगणना का कार्य शुरू हो गया है। मतगणना का कार्य हाजीपुर महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र पर हो रहा है।

रोहतास जिले के सासाराम बाजार समिति में अकोढ़ी गोला और बिक्रमगंज प्रखंड का मतगणना हुआ प्रारंभ। निवर्तमान अकोढ़ी गोला प्रखंड प्रमुख संतोष पासवान अपनी कुर्सी बचाने में रहे सफल। BDC पद से दूसरी बार जीतने में रहे सफल। वहीं, अकोढ़ी गोला प्रखंड की मुड़ियार पंचायत से विनय तिवारी ने मुखिया पद से जीत दर्ज की।

पूर्वी चंपारण की बलुआ जुल्फेकाराबाद पंचायत से मुखिया में अभिषेक राम जीते। सरैया गोपाल पंचायत से मुखिया के पद पर सुरेश प्रसाद सिंह जीते। पताही पूर्वी पंचायत से मुखिया पद पर कृष्ण मोहन सिंह जीते। जुल्फेकाराबाद पंचायत से पंचायत समिति पद पर सुनिता देवी पति ओमप्रकाश कुमार चुनाव जीत गई हैं।

भोजपुर की ​​​​​ठकुरी पंचायत (चरपोखरी) में मोनिका देवी 520 वोट से जीती। बिहियां प्रखंड में BDO ने मतदानकर्मी से दुर्व्यवहार के बाद बाधित हुई मतगणना दोबारा चालू। रानीसागर पंचायत (बिहियां) की सदरुन निशा 772 वोट से जीत गईं। वहीं, माले विधायक की पत्नी शीला देवी जिला परिषद क्षेत्र संख्या-10 से हार गईं। जिला परिषद की अध्यक्ष आरती देवी ने शीला देवी को 4716 मत से हराया।

सीतामढ़ी में 5वें चरण का मतगणना जारी है। इस दौरान प्रत्याशियों का रुझान आना शुरू हो गया है। बाजपट्टी प्रखंड की बर्री फुलवरिया पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार राकेश कुमार और बाजपट्टी प्रखंड की बलहा मकसूदन पंचायत से मुखिया पद की उम्मीदवार उषा देवी विजयी हुई।

नवादा के पकरीबरावां प्रखंड के मतों की गिनती चल रही है। कोनंदपुर पंचायत का परिणाम घोषित कर दिया गया। इस पंचायत में रंजीत कुमार सिन्हा 1333 मत लाकर विजयी हुए।

सहरसा के सौरबाजार प्रखंड में मतगणना जारी। मतदान के दौरान हो गया था विवाद। खजुरी पंचायत से रणजीत कुमार मुखिया बने।

कैमूर के मोहनिया प्रखंड की बमहौर खास पंचायत से BDC प्रत्याशी सोनी देवी चुनाव जीती।

खगड़िया की इतमादी पंचायत में नंदन सिंह ने 941 मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कैलाश पंडित को हरा कर जीत हासिल कर लिया।

कटिहार के प्राणपुर प्रखंड के बरदला पंचायत रोशन कुमार राम विजय रोशन कुमार को कुल 3491 मत प्राप्त हुए जबकि निवर्तमान मुखिया अजय मंडल को कुल 1738 मत मिला।

अररिया जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 17 से अकाश राज 3885 मतों के अंतराल से चुनाव जीता,आकाश राज को मिला 8711 मत जबकि दूसरे स्थान पर रहे मो.रशीद अंसारी को आया 4826 मत

मधुबनी के कलुआही प्रखंड के क्षेत्र संख्या 20 रेणु देवी (पति धर्मेन्द्र यादव) 4451 मतों से जीतीं। मधेपुरा के ग्वालपाड़ा प्रखंड के जिला परिषद संख्या 13 से उमाशंकर कुमार बने विजेता।

ग्राम कचहरी पंच के 122 का रिजल्ट जारी हो चुका है। जबकि 1324 पर काउंटिंग है। वहीं, 3365 निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

ग्राम पंचायत मुखिया के 97 पदों का रिजल्ट हुआ जारी 215 पर काउंटिंग चल रही है।

जिला परिषद सदस्य के 19 पदों का रिजल्ट जारी हो चुका है। वहीं, 66 पदों पर काउंटिंग चल रही है।

कैमूर के मोहनिया प्रखंड की डढ़वास पंचायत से मुखिया प्रत्याशी राजेश प्रसाद चुनाव जीते।

बांका के पश्चिमी लक्ष्मीपुर चिरैया से पंचायत समिति से मो. इंतिसार उर्फ गुलटन 26 मतों से विजयी।

वैशाली के बिदुपुर प्रखंण्ड की सैदपुर गणेश पंचायत से मुखिया पद पर सरोज देवी विजयी। वहीं, पति सरपंच पद से प्रवीण कुमार विजयी घोषित हुए।

सीवान में पचरुखी प्रखंड के जिला पार्षद क्षेत्र सं. 21 से वंदना कुशवाहा, हरदिया पंचायत से असगरी खातून, पपौर पंचायत से ढेला देवी, सहलौर पंचायत से संजय कुमार सिंह, शम्भोपुर पंचायत से अजय कुमार सिंह मुखिया पद पर विजयी।

समस्तीपुर के रोसड़ा प्रखंड की जहांगीरपुर दक्षिण पंचायत से मुखिया पद पर शंभू सिंह, रहुआ पंचायत से मुखिया पद पर बैजनाथ शर्मा हुए विजयी। वहीं, हसनपुर प्रखंड की देवरा पंचायत से मुखिया पद पर राम प्रमोद यादव, औरा पंचायत से मुखिया पद पर अंकिता झा हुई विजयी।

मुजफ्फरपुर जिला के कुढनी प्रखंड के जिला परिषद संख्या 23 से संगीता देवी, जिला परिषद संख्या 24 से राधा देवी, जिला परिषद संख्या 25 से प्रियंका कुमारी बनी विजेता।

सीवान के पचरुखी प्रखंड के मतगणना केंद्र के बाहर गेट पर बेकाबू भीड़ को शांत करने के लिए पुलिस ने भांजी लाठियां।

वैशाली में मुखिया पद जीतीं सरोज देवी व सरपंच पर विजेता प्रवीण कुमार।

वैशाली में मुखिया पद जीतीं सरोज देवी व सरपंच पर विजेता प्रवीण कुमार।

बता दें कि 5वें चरण का मतदान रविवार को संपन्न हुआ था। 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदाताओं ने वोट डाले। इस चरण के तहत मुखिया और सरपंच पद की 845 सीटों और जिला परिषद सदस्य की 124 सीटों के लिए वोट डाले गए। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 60.79% वोटिंग हुई। महिलाओं ने 59.54% और पुरुषों ने 62.04% मतदान किया।

सीवान में मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खदेड़ती पुलिस।

सीवान में मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खदेड़ती पुलिस।

वहीं, सबसे अधिक पूर्वी चंपारण में 82% मतदान हुआ था। सबसे कम मुंगेर में 49.07% वोटिंग हुई थी। चुनाव को बाधित करने के मामले में 276 लोग गिरफ्तार और 48 वाहन जब्त भी किए गए। आयोग के अनुसार, चार जगहों पर बूथ कैप्चरिंग के मामले जबकि दो जगहों पर बोगस वोटिंग के भी मामले सामने आए थे।