CISF की साइकिल रैली राजघाट के लिए हुई रवाना ||

ऐतिहासिक नगरी बिठूर के नानाराव पार्क से राजघाट तक के लिए साईकल रैली आज रवाना हुई ||

CISF की साइकिल रैली राजघाट के लिए  हुई  रवाना  ||

कानपुर: देश आज़ादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है. आज कानपुर में CISF जवानों ने इसे सेलिब्रेट किया. महानगर में इस मौके पर अमृत महोत्सव के तहत ऐतिहासिक नगरी बिठूर के नानाराव पार्क से राजघाट तक के लिए एक साईकल रैली निकाली गई.  सीआईएसएफ़ की यह साइकिल रैली राजघाट के लिए रवाना हुई, जिसे सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान महापौर प्रमिला पांडेय, बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा व मंडलायुक्त राजशेखर भी मौजूद रहे.


दस महानगरों से साइकिल रैली को रवाना किया गया


दरअसल, देशभर के दस महानगरों से साइकिल रैली को रवाना किया गया है. ये सभी साइकिलिस्ट गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी बापू की समाधि स्थल राजघाट पहुंचेगी. इस कार्यक्रम में CISF के जवान रोज़ाना करीब 50 किमी साइकिल चलाएंगे. सीआईएसएफ ने चयनित उत्तर क्षेत्र के दस जवानों को नानाराव पार्क से साइकिल से दिल्ली से रवाना किया. जवान लगातार 11 दिनों तक ऐसे ही साइकिल चलाकर कन्नौज और अलीगढ़ के रास्ते ग़ाज़ियाबाद के सीआईएसएफ़ केंद्र पहुंचेंगे. यहां थोड़ा आराम करते हुए यानी एक दिन का ब्रेक लेने के बाद साइकिलिस्ट दिल्ली रवाना हो जाएंगे.


रोज 50 किलोमीटर चलाने का लक्ष्य

साइकिल से रवाना हुए CISF जवानों की मानें तो प्रतिदिन क़रीब 50 किमी साइकिल चलाने का लक्ष्य उन लोगों ने तय किया है. इसके लिए ये लोग पिछले काफी दिनों से तैयारियां कर रहे थे. साइकिलिंग के साथ साथ जवान रात्रि विश्राम के समय लोगों को आज़ादी के मायने बताने का काम भी करेंगे. सीआईएसएफ़ के उत्तरी क्षेत्र के उपमहानिरीक्षक की माने तो साइकिल से रवाना हुए जवानों को पिछले एक माह से विशेष ट्रेनिंग दी जा रही थी, और ये सभी जवान पूरी तरह फिजकली फ़िट हैं. 


2 अक्टूबर को पहुंचेगी राजघाट


उन्होंने बताया कि यह जवान दिन में साइकिलिंग करके अपनी मंज़िल की तरफ़ बढ़ेंगे वहीं, रात्रि में विश्राम करेंगे. सीआईएसएफ पीटीपीएस पनकी द्वारा भारत की "आजादी का अमृत महोत्सव" के उपलक्ष्य में साइकिल रैली का आयोजन में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा, मण्डलायुक्त डॉ राजशेखर, श्रीमती प्रमिला पांडे महापौर कानपुर, रवि प्रकाश सक्सेना महाप्रबंधक पीटीपीएस पनकी, प्रबोध चंद्रा डीआईजी /उत्तरी क्षेत्र-1 सीआईएसएफ मुख्यालय दिल्ली और पंकज कुमार यादव उप कमांडेंट सीआईएसएफ इकाई जीटीपीएस घाटमपुर मौजूद रहे. इस फ्रीडम रन के लिए  पूरे भारत में 10 साइकिल रैलियों के लिए 10 ऐतिहासिक स्थानों को चुना गया. जिसमें नाना पार्क, बिठूर, कानपुर भी शामिल है. जो कानपुर से 21 सितंबर 2021 को शुरू होकर राज घाट नई दिल्ली में 2 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगी.