रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूरोपीय संघ से हुई विदेश मंत्री जयशंकर की बात, संकट को खत्म करने के कदमों पर हुई चर्चा

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूरोपीय संघ से हुई विदेश मंत्री जयशंकर की बात, संकट को खत्म करने के कदमों पर हुई चर्चा

खास बातें

Why are Russia and Ukraine at War: राष्ट्रपति पुतिन द्वारा सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले शुरू कर दिए हैं। इस हमले में अब तक 50 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 10 आम नागरिकों के मारे जाने की बात सामने आई है। यूक्रेन ने भी रूस के 50 सैनिक मारने की बात कही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की ने इस बीच रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का एलान किया। इस बीच रूस-यूक्रेन युद्ध को कैसे रोका जाए, इसे लेकर यूरोपीय संघ के उच्चायुक्त ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की। 

लाइव अपडेट

05:14 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन के ओडेसा में रूसी हमले में 18 की मौत

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया है कि ओडेसा में रूसी सेना के हमले में 18 लोगों की मौत हो गई है। अभी यह साफ नहीं है कि मारे गए सिर्फ सैनिक हैं या इनमें आम नागरिक भी शामिल हैं। 
05:02 PM, 24-FEB-2022

रूस तुरंत यूक्रेन से पीछे हटे: नाटो की मांग

नाटो (नॉर्थ ऍटलाण्टिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन) महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा- हम यूक्रेन में रूस के आक्रमण की कड़े शब्दों में निंदा करता है। हम रूस से सैन्य कार्रवाई को तुरंत बंद करने और यूक्रेन से पीछे हटने का आह्वान करते हैं।
04:56 PM, 24-FEB-2022
विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने बताया है कि यूक्रेन संकट को लेकर उनकी यूरोपीय संघ के HRVP जोसेप बोरेल फोंटेल्स से फोन पर बात हुई है। यूक्रेन में गंभीर स्थिति और भारत कैसे डी-एस्केलेशन प्रयासों में योगदान दे सकता है, इस बारे में चर्चा की।
04:55 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन संकट पर नाटो ने रूस के लिए जारी की चेतावनी

नाटो की रूस को चेतावनी- अपनी सेनाओं को यूक्रेन से निकालें और बातचीत की मेज पर वापस लौटें। रूस इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश कर रहा है। हम यूक्रेन की स्वायत्ता के साथ हैं। हमने अपने रक्षा मुद्दों पर चर्चा की है। संकट के दौरान हमने गठबंधन के देशों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का फैसला किया है। हमने सीमाओं की सुरक्षा मजबूत की है। रूस की नीयत इस वक्त दुनिया देख रही है। 
04:42 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन का हवाई मार्ग बंद, भारतीयों को निकालने के दूसरे रास्ते तलाश रहे: MEA

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा है कि विदेश मंत्रालय यूक्रेन से छात्रों सहित लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए कदम उठा रहा है। यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद है इसलिए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। केंद्र सरकार सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।
04:26 PM, 24-FEB-2022

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद नाटो ने जारी किया बयान

नाटो गठबंधन के देशों ने यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कही है। हालांकि, फिलहाल उसकी तरफ से कोई सैन्य कार्रवाई की बात सामने नहीं आई है। नाटो ने कहा है कि वह रूस से सीमा साझा करने वाले गठबंधन में शामिल देशों की रक्षा के लिए कदम उठा रहा है और जमीन, हवाई और जल क्षेत्र में अतिरिक्त मदद भेज रहा है।
04:06 PM, 24-FEB-2022

भारतीय दूतावास का बयान- मुश्किल हालात में 24 घंटे कर रहे काम

रूस के हमले के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय दूतावास ने कोशिशें तेज कर दी हैं। कीव में भारतीय राजदूत पार्थ सतपति की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम इन मुश्किल हालात में भी मिशन मोड में काम कर रहे हैं। 
03:55 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन ने रूस से राजनयिक संबंध खत्म किए

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की ने एलान किया है कि वे रूस से सारे राजनयिक संबंध तोड़ रहे हैं। इसी के साथ उन्होंने एलान किया कि वे रूस के आगे सरेंडर नहीं करेंगे और जो कोई भी देश की रक्षा के लिए आगे आना चाहता है, उसे हथियार मुहैया कराएंगे। 
03:49 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन संकट: रूस के कदमों से डरे बाल्टिक देश, बुलाई नाटो की बैठक

यूक्रेन संकट को लेकर नाटो गठबंधन में शामिल देशों ने आपात बैठक बुलाई है। बताया गया है कि रूस से सीमा साझा करने वाले पोलैंड और बाल्टिक देशों ने नाटो समझौते के अनुच्छेद 4 के तहत यह आपात बैठक बुलाई। आमतौर पर इस अनुच्छेद को तभी इस्तेमाल में लाया जाता है, जब किसी देश को अपनी अखंडता खतरे में लगती है। 
03:32 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन ने कहा- जंग में हमारे 40 सैनिक शहीद

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की के सलाहकार ने रूस के हमले में 40 यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दर्जनभर से ज्यादा सैनिक घायल भी हुए हैं।
03:11 PM, 24-FEB-2022

हम रूस के सामने नहीं झुकेंगे: यूक्रेन के राष्ट्रपति

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस कितनी भी कोशिश क्यों न कर ले हम उसके सामने झुकने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम रूस के हर हमले का करारा जवाब देंगे।
03:01 PM, 24-FEB-2022

भारतीय नागरिक के लिए हेल्पलाइन नंबर


 
02:06 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन ने पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

रूस, यूक्रेन के खिलाफ लगातार आक्रामक रुख अपनाता जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार रूस द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव में 12 धमाके किए गए हैं। इन सब के बीच यूक्रेन के राजदूत ने पीएम नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की गुजारिश की है। यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि भारत के संबंध रूस से अच्छे हैं इसलिए पीएम मोदी से गुजारिश है कि वे रूस के साथ बात कर इस तबाही को रोक दें।
01:01 PM, 24-FEB-2022

यूक्रेन के दो गांवों पर रूस का कब्जा, हमले में सात लोगों की मौत

राष्ट्रपति पुतिन द्वारा सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूस और भी ज्यादा हमलावर होता जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन के दो गांवों पर कब्जा कर लिया है। वहीं मिसाइल हमले में अब तक सात लोगों की जान जा चुकी है।
12:48 PM, 24-FEB-2022

राजधानी कीव के ब्रोवरी में 1 व्यक्ति की मौत, 1 घायल 

यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि ब्रोवरी और कीव में 1 व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि 1 घायल हो गए हैं। पूरे यूक्रेन में गोलाबारी जारी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी
है।