उत्तराखंड के नए CM होंगे पुष्कर सिंह धामी, 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर आज शाम को लेंगे शपथ

उत्तराखंड के नए CM होंगे पुष्कर सिंह धामी, 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर आज शाम को लेंगे शपथ

उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री कौन बनने जा रहा है, इस पर आज भाजपा विधायक दल की बैठक में तस्वीर साफ होगी। अभी तक के सियासी समीकरणों के हिसाब जो भी मुख्यमंत्री बनेगा वह विधायकों में से ही तय किया जाएगा। इसमें सबसे प्रबल दावेदारों के रूप में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का नाम शुमार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री तीरथ रावत शुक्रवार शाम को दिल्ली के तीन दिवसीय दौरे से लौटे हैं। रात पौने दस बजे सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों से रूबरू तीरथ ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई और उसके बाद राजभवन जाकर इस्तीफा सौंप दिया। माना जा रहा है कि जातीय और क्षेत्रीय समीकरण के हिसाब से महाराज राज्य के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

चूंकि, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ब्राह्मण हैं तो फिर जातिगत समीकरण साधने के लिए ठाकुर नेता को ही सीएम बनाए जाने की सबसे ज्यादा संभावना है। महाराज के अतिरिक्त अन्य दावेदारों में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत, विशन सिंह चुफाल के साथ ही युवा चेहरों के रूप में राज्य मंत्री धन सिंह रावत और विधायक पुष्कर सिंह धामी के नाम की भी चर्चाएं हैं। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत का भी नाम इन चर्चाओं में शामिल है, वे लगभग चार साल तक मुख्यमंत्री रहे। अनुभवी होने के नाते उनका यह पक्ष मजबूत माना जा रहा है पर कुछ विधायकों की नाराजगी के बाद हाईकमान ने उन्हें कुर्सी हटा दिया था। तो चलिए जानते हैं उत्तराखंड की सियासत के सभी लेटेस्ट अपडेट्स।

Sat, 03 Jul 2021 04:23 PM

खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी शनिवार शाम को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी शनिवार शाम को ही आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा कार्यालय में आयोजित विधानमंडल की बैठक के बाद वह राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मिलने चले गए हैं। 

Sat, 03 Jul 2021 03:44 PM

खटीमा के विधायक पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे

भाजपा विधानमंडल  की बैठक में खटीमा के विधायक पुष्कर सिंह धामी पर उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री की मुहर लगा दी है। 

Sat, 03 Jul 2021 03:16 PM

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर की मौजूदगी में विधानमंडल की बैठक शुरू

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर की मौजूदगी में विधानमंडल की बैठक भाजपा प्रदेश कार्यालय में शुरू हो गई। पूर्व मुख्यमंत्रियों त्रिवेंद्र सिंह रावत, तीरथ सिंह रावत सहित भाजपा सांसदों और विधायकों की मौजूदगी में बैठक शुरू हो गई है। उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसपर सभी नेता गंभीरता से विचार कर रहे हैं। 

Sat, 03 Jul 2021 02:30 PM

भाजपा विधानमंडल की तैयारियां पूरी,बस कुछ ही देर में उत्तराखंड को मिलेगा नए मुख्यमंत्री

उत्तराखंड में सियासी संकट के बीच केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम देहरादून पहुंच गए हैं। दोपहर तीन बजे बीजापुर गेस्ट हाउस में विधानमंडल की मीटिंग में उत्तराखंड को अगला मुख्यमंत्री मिल जाएगा। भाजपा सांसद, विधायक सहित पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत मीटिंग के लिए पहुंच चुके हैं। 

 

 

Sat, 03 Jul 2021 01:17 PM

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंचे

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि विधानमंडल दल की बैठक होगी उसमें नेता चुना जाएगा। उनके अलावा, भाजपा विधायक भी बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंचने लगे हैं। 

  

Sat, 03 Jul 2021 11:51 AM

नरेंद्र सिंह तोमर देहरादून पहुंचे

उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत के बाद नया मुख्यमंत्री कौन होगा, यह तो भाजपा के विधायक दलों की बैठक के बाद ही पता चलेगा। मगर इस बीच विधायकों की राय लेने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहुंच चुके हैं। पहुंचने के बाद तोमर ने कहा कि नए सीएम को चुनने के लिए तीन बजे से विधायकों की बैठक होगी और उससे पहले हम विधायकों से बातचीत करेंगे।

Sat, 03 Jul 2021 10:58 AM

भाजपा केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र तोमर देहरादून पहुंचे

भाजपा केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र तोमर देहरादून पहुंचे। आज दोपहर तीन बजे विधायक मंडल की बैठक में उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री चुना जाएगा। 

Sat, 03 Jul 2021 10:56 AM

'तीरथ सिंह रावत इस्तीफा न दिया होता तो...'

उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा- अगर तीरथ सिंह रावत इस्तीफा नहीं दिया होता, तो इससे संवैधानिक संकट पैदा हो जाता। कुछ राज्यों में, कोविड के कारण उपचुनाव में देरी हुई। आज की विधानसभा बैठक में नेता चुने जाएंगे।

Sat, 03 Jul 2021 09:41 AM

बीजेपी की ओर से उत्तराखंड के पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और डी पुरंदेश्वरी देहरादून के लिए रवाना

विधायक दल की बैठक के लिए में भाग लेने के लिए बीजेपी की ओर से उत्तराखंड के पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और डी पुरंदेश्वरी देहरादून के लिए रवाना। बैठक में चुना जाएगा नया सीएम।  

Sat, 03 Jul 2021 08:18 AM

उत्तराखंड बीजेपी में चुनावों के मौके पर सीएम बदलने की रही परंपरा

उत्तराखंड के भाजपा का अब तक के इतिहास पर नजर डाले तो हर बार चुनावी साल में वह मुख्यमंत्री का चेहरा बदलती है। नवंबर, 2001 में राज्य गठन के वक्त अंतरिम सरकार में नित्यानंद स्वामी को मुख्यमंत्री बनाया, लेकिन जैसे ही विधानसभा चुनाव नजदीक आया तो सवा तीन माह पहले ही सीएम बदल डाला। वरिष्ठ भाजपा नेता भगत सिंह कोश्यारी को सीएम बना चुनावी चेहरा घोषित किया, लेकिन चुनावों में पार्टी हार का सामना करना पड़ा।
इसी तरह वर्ष 2007 के चुनावों में सत्ता मिलने पर मेजर जनरल(रिटायर) बीसी खंडूड़ी को सीएम की कमान मिली। वर्ष 2009 के लोक सभा चुनावों में पांचों सीट गंवाने पर हाईकमान ने उन्हें कुर्सी से उतार दिया और डा. रमेश पोखरियाल निशंक की ताजपोशी कर दी। जैसे ही विस चुनाव नजदीक आए तो छह-सात माह पहले उन्हें कुर्सी से उतार कर फिर खंडूड़ी को सीएम बना डाला। खंडूड़ी के अगुवाई में हुए चुनाव में पार्टी ने फिर मात खाई।
 

Sat, 03 Jul 2021 07:51 AM

ऐन चुनावी बेला में फिर उलझ कर गई भाजपा

उत्तराखंड में भाजपा ऐन विधान सभा चुनावों की बेला में फिर उलझ कर रह गई है। मुख्यमंत्री तीरथ रावत के इस्तीफे के बाद अब नए मुख्यमंत्री को लेकर शनिवार तक स्थिति साफ होने की उम्मीद है। बहरहाल, दिल्ली में चले तीन दिन का यह सियासी घटनाक्रम भाजपा के गले की फांस बन सकता है। रामनगर में आयोजित भाजपा के तीन दिवसीय चिंतन शिविर मंगलवार को खत्म होते ही सीएम तीरथ रावत को अचानक दिल्ली से बुलावा आ गया। इससे राज्य में तब से ही राजनीतिक अटकलें भी शुरू हो गई। तीरथ तीन दिन तक दिल्ली में डटे रहे, इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से वे एक बार और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से दो बार उनकी मुलाकात हुई। शुक्रवार देर शाम वे दिल्ली से देहरादून पहुंचे और रात साढ़े नौ बजे प्रेस कांफ्रेंस कर इस्तीफा का ऐलान किया।

Sat, 03 Jul 2021 07:07 AM

पूर्व सीएम हरीश रावत ने पूछे कई सवाल

पूर्व सीएम हरीश रावत  ने कहा कि 2017 में सत्तारूढ़ हुई भाजपा ने अपने दो नेताओं की स्थिति हास्यास्पद बना दी है। दोनों भले आदमी हैं। त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बजट सत्र के बीच में बदलने का निर्णय ले लिया। जबकि वित्त विभाग भी उन्हीं के पास था। बजट पर चर्चा और बहस का जवाब उन्हीं को देना था। बजट उन्हीं को पारित करवाना था। त्रिवेंद्र को हटाए जाने से बजट भी जल्दबाजी में पारित किया गया। फिर उतने भले ही आदमी तीरथ सिंह रावत सीएम बने। तीरथ की स्थिति कुछ उनके बयानों ने खराब की। रही सही कसर भाजपा शीर्ष नेतृत्व द्वारा उनके चुनाव लड़ने के सवाल पर निर्णय न लेने के कारण हास्यास्पद बना दी। अब लोग कह रहे हैं कि हमारे सीएमको जब इसी बात ज्ञान नहीं था कि उनको कब चुनाव लड़कर के विधानसभा पहुंचना है, तो ये व्यक्ति हमारा क्या कल्याण करेगा।
 

Sat, 03 Jul 2021 07:06 AM

क्या केवल सीएम बदलने के लिए जनता ने प्रचंड बहुमत दिया था: कांग्रेस

त्रिवेंद्र के सिंह रावत के बाद तीरथ सिंह रावत को भी सीएम पद से हटाए जाने पर कांग्रेस को भाजपा के खिलाफ बड़ा मुद्दा मिल गया। पूर्व सीएम हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने शुक्रवार को भाजपा पर कई संगीन सवाल उठाए। शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस इस मुद्दे पर विशेष प्रेस कांफ्रेस भी करने जा रही है। इसमें केंद्रीय नेता रणदीप सुरजेवाला, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, पूर्व सीएम रावत, प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम, विधायक दल के उपनेता करन माहरा भी शामिल रहेंगे।

Sat, 03 Jul 2021 07:04 AM

तीन बजे होगी विधायक दल की बैठक

भाजपा ने शनिवार को विधायक दल की बैठक बुलाई है। प्रांतीय मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की अध्यक्षता में अपराह्न तीन बजे यह बैठक बलवीर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में होगी। पार्टी ने सभी मंत्रियों और विधायकों को तत्काल प्रभाव से दून पहुंचने के निर्देश दिए। पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ ही उत्तराखंड प्रभारी दुष्यंत गौतम भी इसमें मौजूद रहेंगे। इस बैठक में नेता सदन का चयन किया जाएगा।
 

Sat, 03 Jul 2021 07:03 AM

सतपाल महाराज,बंशीधर भगत, विशन सिंह चुफाल, धन सिंह रावत और पुष्कर सिंह धामी के नाम चर्चा में

पार्टी सूत्रों ने बताया कि भाजपा में शामिल होने के बाद महाराज ने संघ और हाईकमान के नेताओं पर विश्वास कायम किया है। यहां तक लोकसभा व विभिन्न प्रदेश में हुए विधान सभा चुनावों में पार्टी ने उन्हें प्रचार अभियान की भी जिम्मेदारी सौंपी। महाराज के अतिरिक्त अन्य दावेदारों में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत, विशन सिंह चुफाल के साथ ही युवा चेहरों के रूप में राज्य मंत्री धन सिंह रावत और विधायक पुष्कर सिंह धामी के नाम की भी चर्चाएं हैं। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत का भी नाम इन चर्चाओं में शामिल है, वे लगभग चार साल तक मुख्यमंत्री रहे। अनुभवी होने के नाते उनका यह पक्ष मजबूत माना जा रहा है पर कुछ विधायकों की नाराजगी के बाद हाईकमान ने उन्हें कुर्सी हटा दिया था।