युवा प्रधानमंत्री योजना 2021: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता,लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया-

युवा प्रधानमंत्री योजना 2021: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता,लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया-

दिनांक 29 मई 2021 भारत के नवयुवक और नवोदित लेखकों के लिए एक बड़ा दिन है। इस दिन शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 की घोषणा की है। यह योजना सभी लेखक और युवाओं के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अवसर है जिससे वह अपने लेखन कौशल को निखार सकते हैं। यह योजना सभी लेखकों को एक मंच प्रदान कर रही है जिस पर वह अपने लेखों को प्रकाशित करा सकते हैं। यह योजना एक लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writing Consultancy Program) के रूप में सामने आ रही है जिसके जरिए भारत के वर्धमान और नवोत्थान लेखक वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि योजना का उद्देश्य, लाभ, पंजीयन प्रक्रिया, आदि से अवगत कराने जा रहे हैं।

Yuva Pradhanmantri Yojana- युवा प्रधानमंत्री योजना

मंत्रालय द्वारा यह सूचित किया गया कि यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी देश की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसले से प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं। युवाओं को किसी भी देश का भविष्य कहा जाता है उनका दृष्टिकोण देश की उन्नति के लिए बहुत ही अहम साबित होता है। युवा योजना के माध्यम से हम भारत की नौजवान पीढ़ी और अल्पायु लेखकों का भारत के स्वतंत्रता एवं राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अभिनव व रचनात्मक तरीके से उनका दृष्टिकोण जान सकते हैं। इस योजना के माध्यम से पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया जाएगा।

Yuva Pradhanmantri Yojana के माध्यम से सभी नवोदित लेखकों को भारतीय विरासत, संस्कृति और उसके इतिहास के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रकट करने का का अवसर मिलेगा। देश के नौजवानों में देशभक्ति और देशप्रेम जैसे भावों को जगाने में यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी|

चयन प्रक्रिया युवा प्रधानमंत्री योजना

इस योजना में सम्मिलित होने के लिए सबसे पहले तो इच्छुक युवाओं और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा। विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। सभी चयनित लेखकों को सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक व संरक्षक द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा । प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको ,स्वतंत्रता सेनानियों, और भारत के आज़ादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तकों के रूप में लिखना  होगा।

15 दिसंबर 2021 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया जाएगा और 12 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों का विमोचन किया जाएगा। सभी विजेता युवकों को 6 माह तक प्रति माह ₹50000 की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा। युवा प्रधानमंत्री योजना में नेशनल बुक ट्रस्ट(एनबीटी) नोडल एजेंसी की भूमिका निभाएगी। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ही लेखकों द्वारा लिखी पुस्तक को का प्रकाशन भारतीय एवं अन्य अनुवादों में करेगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 का संक्षिप्त विवरण

योजना प्रधानमंत्री युवा योजना 2021
आरंभ करता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र सिंह मोदी जी
उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं नवोदित लेखकों को बढ़ावा देना
लाभ लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह  ₹50000 की छात्रवृत्ति
लाभार्थी भारत के युवा और नवोदित लेखक जिनकी आयु 30 वर्ष से कम हो
आधिकारिक वेबसाइट https://www.nbtindia.gov.in/

युवा प्रधानमंत्री योजना के उद्देश्य

  • इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य उन सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है।
  • भारत की संस्कृति और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित करना है।
  • इसे योजना के माध्यम से देश के भविष्य यानी युवाओं से देश के इतिहास के बारे में उनका दृष्टिकोण जाना भी है।
  • विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं से भारतीय लेखकों को अवगत कराना और उनसे प्रेरणा लेना में उन्हें प्रोत्साहित करना।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री युवा योजना  के माध्यम से कहीं लुप्त होती भारतीय संस्कृति एवं उसकी प्राचीन वीर गाथाएं फिर से भारतीय लेखकों की रूचि बन रही है।
  • इस योजना के माध्यम से नवोदित लेखकों को अपनी लेखन कौशल को सुधारने का एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में मिल रहा है।
  • यह योजना में चयनित  लेखकों को 6 महीने तक प्रति माह 50000 रुपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
  • पीएम योजना के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्व भर में होगा जिससे की  “एक भारत श्रेष्ठ भारत ” जैसे विचारों को बहुत बढ़ावा मिलेगा।
  • युवा योजना के माध्यम से भारतीय लिपि में लिखी गई पुस्तकों को कई और अनुवादओं में किया जाएगा ताकि भारतीय संस्कृति और उसके इतिहास से सभी लोगों को अवगत कराया जा सके।

युवा प्रधानमंत्री योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अभी तक सरकार द्वारा इस योजना के ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में कोई जानकारी नहीं प्रदान की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में बताया जाएगा हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। तब तक आप इस आर्टिकल के माध्यम से हम से जुड़े रहे।

H लाइव न्यूज को सीधे आप तक पहुंचाने के लिये हमारे यूट्यूब चैनल  को नीचे दिए गए लिंक पर Click करके जल्द ही Subscribers करे-

https://www.youtube.com/channel/UCI3qcLOlO6JyhM1RCxYGmoQ